UGC NET 2022 RESULT

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) आज, 5 नवंबर 2022 को यूजीसी नेट परिणाम 2022 जारी करेगी. जो उम्मीदवार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे एनटीए यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in के माध्यम से अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।
इस वेबसाइट के अलावा nta.ac.in और ntaresults.nic.in पर भी रिजल्ट चेक किया जा सकता है । परीक्षा देश भर में विभिन्न केंद्रों पर चार चरणों में आयोजित की गई थी. परीक्षा 9, 11, 12 जुलाई, 20, 21, 22, 23, 29, 30 सितंबर और 1, 8, 10, 11, 12, 13, 14, 22 अक्टूबर 2022 तक आयोजित की गई थी. फाइनल आंसर-की 1 नवंबर, 2022 को जारी की गई थी ।

UGC NET 2022 Result: यहां देखें यूजीसी नेट स्कोरकार्ड चेक करने का तरीका

चरण 1: यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं.
चरण 2: होम पेज पर, यूजीसी नेट रिजल्ट लिंक जल्द एक्टिव होगा, उसपर क्लिक करना होगा.
चरण 3: अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करके करके लॉग इन करें.
चरण 4: आपका स्कोरकार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे चेक और डाउनलोड करें.

सामान्य जानकारी

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा या ‘यूजीसी नेट’ भारत में एक राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा है। ये स्नातकोत्तर प्रतियोगियों के लिये विश्वविद्यालयों में शिक्षण प्रवेश हेतु अर्हक परीक्षा होती हैं। इसका आयोजन अर्ध-वार्षिक रूप से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा किया जाता है।
यूजीसी नेट पात्रता मानदंड – शैक्षिक योग्यता
• यूजीसी-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों/संस्थानों या समकक्ष से न्यूनतम 55% अंकों (बिना राउंड ऑफ किए) के साथ मानविकी और सामाजिक
विज्ञान(भाषाओं सहित), कंप्यूटर विज्ञानऔर अनुप्रयोग, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञानआदि में मास्टर डिग्रीधारक यूजीसी नेट के लिए आवेदन करने के
लिए पात्र हैं।
• ओबीसी एनसीएल/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।
• ऐसे पीएचडी डिग्री धारक जिनकी मास्टर डिग्री की परीक्षा 19 सितंबर 1991 तक पूरी हो चुकी है (परिणाम की घोषणा की तारीख चाहे जो हो) नेट में उपस्थित होने के लिए कुल अंकों में 5% की छूट के लिए पात्र हैं यानि 50 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री उत्तीर्ण होने पर पात्र होंगे।

यूजीसी नेट एग्जाम पैटर्न (UGC NET Exam Pattern)

UGC NET परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रकृति के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं मिलेगा। नकारात्मक अंकन नहीं किया जाता है यानि गलत उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाएंगे। परीक्षा की कुल अवधि 3 घंटे होगी।

यूजीसी नेट परीक्षा प्रारूप (UGC NET Exam Pattern)

शीर्षक                    पेपर  1            पेपर 2
प्रश्नों की संख्या        50                  100
आवंटित अंक         100                200

यूजीसी नेट सिलेबस (UGC NET Syllabus )

यूजीसी नेट 2022 पाठ्यक्रम को एनटीए-यूजीसी द्वारा जारी किया जाता है, उम्मीदवार यूजीसी की वेबसाइट ugcnetonline.in/syllabus से यूजीसी नेट सिलेबस को डाउनलोड कर सकते हैं। सभी उम्मीदवारों के लिए, पेपर 1 एक तरह का और समान होता है। पेपर 1 के लिए पाठ्यक्रम उम्मीदवारों के अध्यापन और तर्क क्षमता, सामान्य ज्ञान, समझ और विविध विचारों पर केंद्रित होगा। पेपर 2 विषय आधारित होता है और 82 विषयों की सूची से उम्मीदवार पसंद का वह विषय चुन सकते हैं जिसमें स्नातकोत्तर किया हो । भूगोल, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, मनोविज्ञान, प्रबंधन, मलयालम, जर्मन, संगीत आदि इसके कुछ उदाहरण हैं।

यूजीसी नेट क्वेश्चन पेपर (UGC NET Question Papers)

प्रश्न पत्र को समझने के लिए उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र का अभ्यास करना होता है। प्रश्न पत्र हल करने से प्रश्नों के कठिनाई स्तर, प्रश्नों के प्रकार, सामान्य टॉपिक का परिचय मिलेगा। इन सभी से आपको योजना बनाने और अच्छी तरह से अभ्यास करने में मदद मिलेगी। 2014 तक यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर 2014 तक के पिछले पेपर उपलब्ध हैं ।
अभिप्राय वेबसाईट पर भी विजिट कर सकते है ।

भारत वर्ष में भूगोल में डॉ बचन सिंह प्रसिद्ध भूगोलवेत्ता है, इनसे पढ़कर आप अपना चयन सुनिश्चित करें । इसके लिए अभिप्राय सपने करे साकार संस्था जुड़ें ।

संपर्क : अभिप्राय, App : Abhipray  Youtube : Abhipray geography by Dr.Bachan Singh 

Facebook Page : Abhipray Geography 

यूजीसी नेट मॉक टेस्ट (UGC NET Mock Test)

एनटीए उम्मीदवारों को विभिन्न विषयों के लिए यूजीसी नेट 2022 मॉक टेस्ट लेने का अवसर प्रदान करता है, उदाहरण के लिए, यूजीसी नेट ऑनलाइन मॉक टेस्ट भूगोल
अभिप्राय ऐप डाउनलोड करके तैयारी कर सकते है: लिंक : https://play.google.com/store/apps/details?id=co.april2019.apy&hl=en_IN&gl=US

धन्यवाद

अभिप्राय टीम

जयपुर 0141-4000287