वुल्फ़ ज्वालामुखी (Wolf volcano)

डॉ बचन सिंह
निदेशक, अभिप्राय
भूगोल संस्थान, जयपुर ।

             हाल ही में गालापागोस द्वीप समूह पर ज्वालामुखी उद्गार की घटना हुई है । वुल्फ ज्वालामुखी (Wolf Volcano), जिसे माउंट व्हिटन (Mount Whiton) के नाम से भी जाना जाता है, गैलापागोस द्वीप समूह (Galápagos Islands) की सबसे ऊंची चोटी है । यह प्रशांत महासागर में एक ज्वालामुखी द्वीपसमूह है । इस ज्वालामुखी पर्वत में हाल ही में विस्फोट हुआ, जिससे प्रशांत महासागर के ऊपर लावा और राख के बादल दिखाई दिए । वुल्फ ज्वालामुखी से गैस और राख का बादल विस्फोट के बाद समुद्र तल से 3,793 मीटर ऊपर उठ गया । यह द्वीप इक्वाडोर देश  का हिस्सा हैं ।

भौगोलिक अध्ययन :

यह द्वीप पूर्वी प्रशांत महासागर में विषुवत रेखा के निकट दक्षिण में स्थित है । इसे अब्राहम ओर्टिलयस ने 1570 में अपने विश्व एटलस में प्रदर्शित किया था । यह तीन जेंकशन ( संधि ) प्लेट पर स्थित है :  1. कोकोस प्लेट 2. नजका प्लेट 3. प्रशांत प्लेट

यह मूलत: विसर्प प्लेट से निर्मित है । नजका प्लेट और दक्षिणी अमेरिकी प्लेट अभिसरण के कारण यहाँ प्रमुख हॉट स्पॉट का निर्माण हो गया है । जिससे यहा लगातार सक्रिय ज्वालामुखी एवं प्रसुप्त ज्वालामुखी पाये जाते है । शील्ड, सिंडर शंकु , क्रेटर, टफ एवं काल्डेरा आकृति पाई जाती है । काले रंग के तट बड़े प्रसिद्ध है । इसे वर्ल्ड हेरिटेज साईट  में शामिल किया गया है । इसे tortoise / कछुआ की भूमि भी कहा जाता है जोकि यह सकंटापन्न है । यहाँ अपवाद स्वरूप प्रवाल 21डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पर पाये जाते है । यहाँ हम्बोल्ट की धारा और अल निनो की धाराओं का प्रभाव पाया जाता है जोकि एक अनूठापन को प्रदर्शित करती है । यहाँ चोटियों पर पंपास घास पाई जाती है ।

यहाँ तीन प्रमुख द्वीप है : San Cristóbal, Santa Cruz and Isabela. जिनमें इसाबेला बड़ा द्वीप है ।

Map:  location, Plate and Tortoise

अधिक जानकारी के लिए Abhipray App डाऊनलोड कीजिये । रहिए सबसे आगे ।

New Batches Started:

Assistant professor, School Lecturer, NET/JRF, KVS, NVS Contact : 9782526093

QR Code Scan :

More info App Link  Press : Abhipray App

Address : A 58, Near Riddhi Siddhi, Jaipur. 01414000287